Blog Content Ki Better Develop Ke Liye Jaruri (Essential) Tips

आज हम ब्लॉग की content develop के लिए कुछ जरूरी tips बताने वाले हैं. आपको पता होगा कि हर कोई चाहता है कि वो अपने ब्लॉग में better से better content डालें लेकिन फिर भी नही कर पाता है। यदि आप एक ब्लॉगर हो तो यह tips आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी. इसलिए इस post को शुरू से last तक पढ़िए।

essential tips to develop good content for your blog.
मुझे इंटरनेट की दुनिया मे आये हुए ज्यादा समय नही हुआ है और मुझे इतनी समय मे इंटरनेट से बहुत कुछ सीखने को मिला. जो में कभी सोचता भी नही था वो कर पाया। जब में ब्लॉगिंग में आया तो मैने बहुत सारे गलतियाँ करी और उनसे मुझे कुछ नया सीखने को भी मिला. इससे मुझे blogging में काफी exprience हो गया है. आज हम आपको अपने exprience से कुछ tips बताने वाले हैं जो आपको blog content develop में मदद करेगी।

आपको यह अच्छे से पता है कि आप हमारे ब्लॉग में क्यो विजिट करते हो! हम दूसरों के ब्लॉग में content के लिए visit करते हैं. अगर उस ब्लॉग में अच्छा content होते हैं तो बार बार visit करते हैं. अगर हम आपको साधारण शब्दों में बताएँ तो हमारे ब्लॉग में content का सबसे ज्यादा importance होता है।

अगर आपको एक सफल ब्लॉगर बनना है तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग में good content develop करना होगा. जब आपके ब्लॉग में regular better content add होंगे तो visitor आपसे impress होकर आपके ब्लॉग की unique visitor बन जायेगा।

Essential Tips for develop Goog and SEO friendly Content for your Blog.

  1. आपको हमेशा ब्लॉग पोस्ट साधारण और interactive शब्दों में लिखना चाहिए. जब आप post में पूरी तरह हिंदी में लिखेंगे तो बहुत से लोग समझ नही पाएंगे. इसलिए post में अपने सरल भाषा मे समझाइए ताकि उन्हें अच्छे से समझ मे आ सके।
  2. Post में discipline mentain का ख्याल अवश्य रखें. क्योंकि मेने कुछ लोगों को देखा है कि post में “तुम” जैसे शब्दों का भी use करता है जो बिल्कुल सही नही है. post में आप “में”, “आप” जैसे शब्दों का उपयोग कर सकते हो।
  3. आपको post publish करने से पहले से ये sure कर लेना चाहिए कि आप जो जानकारी दे रहे हो वो बिल्कुल accurate और भरोसे मंद है या नही। अगर हो सके तो आपको जहाँ से information प्राप्त हुई उसका source link भी add कर सकते हो।
  4. एक बात हमेशा याद रखिये की Headline आपके content की धड़कन (heart beat) होती है. आपको अपने HeadLine में कम से कम 15 और ज्यादा से ज्यादा 60 character use करना चाहिए। Headline ऐसा होना चाहिए, जिसपर अगर किसी की नज़र पड़े तो एक बार में समझ जाए कि आपके post में क्या क्या है।
  5. Post में headings का use करना बहुत जरूरी है. यह SEO friendly तो होते ही हैं और इसकी use करने से readers को समझ मे जल्दी आता है. 6 तरह के heading tags h1 से h6 तक होते हैं. h1 सबसे ज्यादा powerful और h6 सबसे कम powerful होते हैं।
  6. अगर मुमकिन हो तो कोशिश ये करें कि post में बहुत ज्यादा बड़ा sentence नही रखें। post में sentence बिल्कुल short होना चाहिए और उसमें clear बताया हुआ हो।
  7. Post में paragraph का use करना बहुत जरूरी है. यदि paragraph का use करेंगे तो readers को समझने में आसानी होगी. इस बात का ध्यान रखें कि एक paragraph में उस massage के बारे complate जानकारी होनी चाहिए।
  8. bullet point, numerical point, quoted text का use करना भी जरूरी होता है. अगर आप किसी चीज के बारे में point by point बताओगे तो readers को समझने में आसानी होगी।
  9. Google ये खुद recommend करता है की url जितना simple हो better होता है. क्योकि webmaster को simple url crawl करने में आसानी होती है. इससे आपके post को search engine में better index position मिलेगी।
  10. आपको कोई special information, inverted pyramid के रूप में लिखना चाहिए. हालाँकि यह उतना जरूरी नही है लेकिन फिर भी experts का कहना है कि इससे better content develop में आसानी होती है।
  11. आपको अपने post के बीच मे कही कही motivational, positive sentence को अवश्य add करना चाहिए. क्योंकि इससे आपके reader को post पढ़ने में अच्छा लगेगी।
See also  [Launched] BloggingHindi Forum: Sawal Puchhiye Aur Jawab Janiye

ब्लॉग के लिए content develop करने की ये सभी essential tips हैं. इसके अलावा कुछ basic tips भी हैं जो better post develop करने में help करेगी. अगर आप ऊपर बताये tips को अच्छे से पढ़ कर, उसे follow करोगे तो आपको इससे better result मिलेगा।


में उम्मीद करता हूँ कि यह post आपके लिए helpful हुआ होगा. अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो नीचे comment करें. इस post को social media पर share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×