Adsense CTR kya hai aur ise increase karne ke liye 10 Tips

​अपने बहुत से Bloggers को देखा होगा की वो Adsense Advertising ही use करते है. यह Ad Network बहुत popular है because high paying. लेकिन इसमें कुछ blogger जो नए है वो ज्यादा income नहीं कर पता है. यह Adsense CTR low होने के कारण होता है. इस post में हम आपको Adsense CTR क्या होता है और इसे बढ़ने (Increase) करने के लिए 10 Tips .

Adsense CTR kya hai what is increase badhaye kaise 10 tips in hindi puri jankari
बहुत से newbie bloggers ने मुझसे ये सवाल पूछा है की India में Adsense earning बहुत low क्यों होती है?

तो में उनसे यही कहना चाहूँगा की Other country के मुकाबले में सही में India में Adsense earning बहुत low होती है लेकिन आप India में भी Adsense से काफी पैसे कमा सकते हो but इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। Adsense से ज्यादा earning करने के लिए first तो आप Adsense CTR ( Click through rate) और Second CPC (Cost per click) को बढ़ानी होगी।

CTR क्या है?

दोस्तों CTR का मतलब होता है Click through rate. ये Advertisement पर click होने वाले नंबर में total advertisement views का Divided होता है.

  • CTR= Number of click/number of Ad impression
  • CTR%=Number of ad clicks/ number of Ad Impression =100

सीधे शब्दों में कहे तो अगर आपकी site पर 100 visitors आते हैं तो आपको 20 Clicks मिलते है तो आपका CTR 20% होगी। 
अब आप के दिमाग में ये भी question आ सकता है की “

CTR कितने होना चाहिए?” 

वैसे तो ये कोई जरुरी नहीं की आपकी CTR high होने पर आपकी earning ज्यादा हो बल्कि ये Ad placement पर depend करता है। 

आपके site पर ads जितने clear location पर होंगे आपकी CTR उतनी better होगी। 

Adsense CRT कैसे बढ़ाये?

कुछ लोग ऐसे भी होते है जो की Adsense से अच्छी earning कर लेते है। और कुछ लोग जो Adsense terms पर ध्यान नहीं देते है और जिनको Adsense के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता है उनकी earning बहुत कम होती है तो चलिए में आपको कुछ Tips बता रहा हूँ जिससे आप Adsense CTR Increase कर सकते हो।

  1. Ad Placement
  2. CTR आपके Ads placement पर बहुत निर्भर करता है। बहुत से लोग बहुत ज्यादा ads और जहाँ नहीं लगाना चाहिए वही लगा देता है। मान लीजिए की अपने ads को ऐसी जगह पर लगाई जहाँ visitors पहुँच नहीं पाता है तो जब visitor ad को देख नहीं पायेगा तो वो ads पर click कैसे करेगा. और जब click कम होंगे तो CTR भी low होगी। में निचे कुछ ads placement बता रहा हूँ।
    •Post Title के बिलकुल निचे.

    •sidebar में.

    •header में.

    •Post के आखिर में.

  3. Ads size
  4. अगर आप छोटा size के ads को लगाते हो तो आपके visitors को easily पता चल जायेगा की यह ad है और अगर आप बड़ा size के ad लगते हो तब भी पता चल जायेगा. तो आपको अपने ads के sizes को एक ratio में लेकर चलना होगा।

    में आपको responsive Ads recommend करूँगा. इसमें अपने आप width and height Adjust कर लेते है फिर चाहे computer में हो या mobile में दोनों में वो अपने आप अपने size की Adjustment कर लेते हैं. और दूसरी बात तो ये है की आपके ads की size आपके site के design से match होना चाहिए जिससे visitors click कर सके.

  5. Responsive Layout
  6. अगर आपकी website responsive नहीं है तो वह mobile में open नहीं हो पायेगी और bye the way open ही भी गई तो zoom करके देखना पड़ेगा.  तो अपनी वेबसाइट को mobile friendly बनाइये. अब तो Adsense भी mobile के हिसाब से responsive ad देता है.    क्योंकि आज कल लोग internet चलाने के लिए ज्यादा mobile का ही use करते है. 

  7. Focus on your Niche
  8. जैसे की हर blogger अपने website के लिए कोई न कोई topic चुनता है उसी तरह आपके website का भी कोई topic होगा जिस पर post करते हो. Actually मेने बहुत से blogger को देखा है की वो 2-3 Topic पर post लिखता है. जिससे की Adsense को उसकी topic की Ad देने में problem होती है।

    और फिर जिस topic पर आपका site है आपके site पर उसी topic की ads होना जरुरी है तभी visitors उस पर ज्यादा click करेगा।

  9. Change Ads location in time to time.
  10. आपके website में तो visitors आते होंगे जिसमे बहुत सारे visitors आपके site का daily visitors होंगे तो वो आपके site में एक दिन ad पर click करेगा तो अगर दूसरे दिन उसी type का ad उसी location में रहेगा तो visitor आसानी से समझ जायेगा की यह ad है और उस पर click नहीं करेगा.    इसीलिए अपने Ads का location timely change करते रहिए।

  11. Organic Traffic
  12. यह बहुत बढ़िया तरीका है CTR increase करने का अगर आपके site में organic ads clicks होते है तो बहुत ही जल्दी Adsense CTR बढ़ जायेगी।  अगर USA का visitor Ads में Click करेगा तो आपको 2$ या उससे अधिक मिलेगा उसी तरह India में आपको 0.50 या उससे ज्यादा भी मिल सकता है। तो आप अंदाजा लगा सकते हो की वहां की traffic आपके CTR को कितना बढ़ा सकता है।

  13. Allow and Block Ads
  14. Adsense में बहुत categories के ads होते हैं। बहुत से ads ऐसे होते है जो बहुत कम pay करता है और बहुत से थोड़ा ज्यादा pay करता है। तो आप Adsense में जाइये और जो category ज्यादा pay नहीं करता उसे block कर दीजिए. और जिस topic पर आपका site है उसी topic के ads को allow कीजिए. इससे आपका CTR increase हो सकता है।

  15. Use text and display Ads
  16. बहुत से लोग ये मानते हैं की text ad अच्छा नहीं होता और बहुत से लोग ये मानते हैं की display ads अच्छा नहीं होता.   सभी ads अच्छा होता है बल्कि किसको कहाँ placement करे इसके बारे जानना जरुरी होता है। जो ad जहाँ लगे उसको वही लगाना बेहतर होता है. ये नहीं की सिर्फ एक ही type के ads use करें। सभी type के ads को use करे और जो जहाँ सही होगा यानि Blog design से match होगा उसको वही placement करें।

  17. Reduce Bounce rate
  18. Google आपकी website की bounce rate देखता है। इसीलिए आपको अपनी site की bounce rate कम करना है.   और ये तब संभव होगा जब visitor हमारे site की article को ज्यादा time तक पढ़ेंगे और site में ज्यादा देर रुकेंगे तभी bounce rate कम होगा। और जब ज्यादा देर तक रुकेंगे तो ज्यादा ads पर click होगी जिससे CTR बढ़ेगा।

  19. Get proper traffic from Search engine
  20. आपके site की traffic अगर search engine से अत है तो वो ads पर ज्यादा Click करेगा   क्योकि जो visitor search engine   से आता है वो जरूर कुछ न कुछ search करता है और अगर उससे related होता है तो उस पर click करता है और अगर उससे related जानकारी आपके site पर मिल गई तो वह ads पर जरूर click करेंगे।

I hope ये पोस्ट आपके लिए helpful होगी .आप इस post को follow करके easily Adsense CTR increase कर सकते हो। इस post को अपने friends को share करे।
Recommend for you:

  • Adsense CPC increase karne ke liye 10 Tips
  • Blogging me successful hone ke liye 20 important tips
  • Post publish karne ke bad promote kaise kare
  • 12 important SEO terms jinhe apko follow karne chahiye
  • Blog se Powered By Blogger kaise hataye
See also  Bloggers Ke 5 Time Wasters Aur Unke Solutions

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

12 thoughts on “Adsense CTR kya hai aur ise increase karne ke liye 10 Tips”

  1. Hello sir mera ctr 5% daily ho ra ha he .Mere site check kar ke bolo ki mera AdSense placement kiya policy violations kara ra ha he kiya?

    Reply
  2. Wow thank you Best Article . Sir mai apne blog par Newspaper theme use karta hoon. Aur mera daily page views 2500-3000 ke bich rhta hai. mera CTR hamesha 15-20%bich rhta hai kya ye mere liye Danger CTR hai?

    Please Reply Soon.

    Reply
  3. Sir ,इस उपयोगी जानकारी के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद! सर Bounce Rate कम करने के लिए क्या करें Help me.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×