Website Ki Responsiveness Check Karne Ke Liye 5 Online Responsibility Checker Tools

हमारे site का responsive design होना बहुत जरुरी है. जब हमारे site को हम mobile friendly responsive design करेंगे तो कोई भी mobile, tablet या computer से आसानी से हमारे site में visit कर सकता है. यह SEO का भी बहुत बड़ा factor है की website का design responsive होना चाहिए और Google ने तो ये साफ साफ announcement कर दिया है की जिस site की design responsive नही है तो उसको search result में 1st position पर कभी नही दिखायेगा. वैसे अभी तो ज्यादा तर themes को responsive design किया जाता है. हम इस post में site की design responsibility check करने के लिए 5 tools बताने वाले हैं.

Kisi bhi website ki designresponsibility ko check karne ke liye 5 online tools.
अभी के time में हर site का responsive design होना बहुत जरुरी है. जब हमारे ब्लॉग की design responsive होगी तो आसानी से android, ipad, iphone, keypad phone, windows, tablet etc. में open हो सकती है. किसी भी site को design करने के लिए सबसे बड़ा importance CSS coding का होता है. जिसकी मदद से हम अपने site को responsive या unresponsive design कर पाते हैं. वैसे तो अभी developers किसी भी site को responsive ही design करना चाहते है. यदि आपको अपने ब्लॉग के लिए बहुत सारे free themes मिल जायेंगे जो responsive designed होता है.

अपने India में अभी भी 70% से अधिक लोग मोबाइल से ही internet use करते हैं. इसीलिए हमारा ब्लॉग mobile responsive होना बहुत जरुरी है. अभी तो आपको computer के बहुत सारे futures मोबाइल में भी मिल जायेगा लेकिन पहले ऐसा नही था. लोग सिर्फ अपने computer से ही internet का use कर पाते थे और officers को अपने साथ में laptop लेकर जाना पड़ता था. लेकिन अभी आप Office के बहुत सारे works अपने phone द्वारा कर सकते हो.

यदि आप चाहते हो की आपके ब्लॉग में अच्छी traffic आये, लोग आपके ब्लॉग को like करे और आपके ब्लॉग की ज्यादा से ज्यादा posts को read करें तो इसके लिए आपका ब्लॉग responsive होना चाहिए. Responsive मतलब की आपका ब्लॉग computer, Android, iPhone, iPad, iOS, Tablet और other सभी devices में आसानी से show हो. अब आप ही सोचिये की अपने India में सभी कोई एक ही device से internet थोड़ी use करता है।

See also  News Reporter कैसे बनें? पत्रकार बनने की पूरी प्रक्रिया जाने

We know, की अभी लगभग template या theme को responsive ही design किया जाता है. अगर आप भी अपने ब्लॉग में एक अच्छा theme use करते हो और आपको ये पता नही है की आपका site अलग अलग devices में अच्छे से show होता है या नही तो इसके लिए तो आपको अलग अलग mobile, tablet, iPhone, iPad, computer etc. ये सब में अपने site को open करके check करना होगा. यदि आपके पास वो all devices है तो check कर सकते हो लेकिन यदि आपके पास ये सब सुविधा नही है तो भी आप टेंशन नही लीजिए. हम आपको कुछ ऐसे tools के बारे में बताने वाले हैं, जिसमे आप ये test कर सकते हो की आपका ब्लॉग किस किस device में कैसे show होता है और आपका ब्लॉग responsive है या नही! तो चलिए अब ज्यादा समय नही लेते हुए जानते हैं की…

Website की Responsibility Check करने के लिए 5 Tools:

Google’s Mobile-Friendly Test:

यह एक Google द्वारा बनाया गया ही एक tool है, जिसमे हम यह जान सकते हैं की हमारा site Mobile में properly दिखता है या नही. यह बिल्कुल free tool है लेकिन आप इसमें केवल अपने ब्लॉग responsibility mobile में क्या है वो check कर सकते हो.

इसकी site में जाने के बाद आप अपने site का URL एंटर करेंगे और उसके बाद Analyze की बटन पर click करना है. उसके बाद test होने के बाद अगर आपका ब्लॉग Mobile-Friendly होगा तो green color में Awesome! This page is mobile-friendly. लिखा हुआ होगा और यदि आपका ब्लॉग Mobile-Responsive नही है तो red color में Not mobile-friendly. बताएगा. यह Google द्वारा बनाया गया tool है, इसीलिए इसमें जब आप अपने site को test करोगे तो वहां पर ये बताएगा की आपका ब्लॉग mobile friendly है तो उसी हिसाब से Google आपके ब्लॉग को mobile friendly मान कर उसको ज्यादा rank देगा।

See also  Ek Achhe Website Ka Develop Kaise Kare [Beginners Guide]

Responsinator:


यह एक बहुत ही अच्छा tool है, जिसमे आप free में अपने ब्लॉग की responsibility check कर सकते हो. यह बहुत popular tool है जो Apple के different devices में दिखता है की आपका site Apple के devices (example: iPhone 5 Portrait-Width: 320px, iPhone 5 Landscape – Width: 568px, iPhone 6 Portrait – Width: 375px, iPhone 6 Landscape – Width: 667px, iPhone 6 Plump Portrait – Width: 414px, iPhone 6 Plump Landscape – Width: 736px, Crappy Android Portrait – Width: 240px, Crappy Android Landscape – Width: 320px, Android (Nexus 4) Portrait – Width: 384px, Android (Nexus 4) Landscape – Width: 600px, iPad Portrait – Width: 768px and iPad Landscape – Width: 1024px Screen Size) के लिए responsive है या नही.

Am I responsive:


यह एक बहुत ही simple website है, जहाँ पर आप आसानी से अपने ब्लॉग की responsiveness check कर सकते हो. आपको इसके website में जाने के बाद अपने ब्लॉग की URL एंटर करने की जरुरत होगी और फिर वहां पर आपको screenshot दिखाया जायेगा. इस tool के द्वारा आप यह जान सकते हो की आपका ब्लॉग desktop, laptop, tablet, iPhone, Android, के लिए responsive है या फिर नही।

Responsive Design checker:


यह एक free tool है जिसमे आप free में अपने ब्लॉग की landscape and portrait mode दोनों में responsibility check कर सकते हो. इस पर भी आप अपने ब्लॉग की responsibility अलग अलग devices में check कर सकते हो. यह tool आपके लिए बहुत useful हो सकती है, यदि अपने अपने ब्लॉग को recently design किया है या किसी developer से अपने ब्लॉग को design करवाया है तो इससे आप पता कर सकते हो की आपके ब्लॉग की design responsive है की नहीं।

See also  SEO Friendly Post Kaise Likhe Jayada Se Jyada Traffic Pane Ke Liye

Responsive Test by TrullyBlogger:


यह online emulator बहुत ही simple है जो बिल्कुल free है. इसमें आप अलग अलग device के screen size में अपने ब्लॉग की responsiveness check कर सकते. अगर आप इस tool को use करोगे तो i sure की आपको यह बहुत अच्छा लगेगा और यह paid tool के तरह work करती है जो बिल्कुल free है. इसमें अपने ब्लॉग की responsibly को check करने के लिए इसके website में visit करें और top पर अपने site URL fill करें और check करें. उसके बाद आप screenshot में different devices की responsibility check कर सकते हो।


यह सभी online tool बिल्कुल free हैं, जहाँ पर आप अपने ब्लॉग की responsibility check कर सकते हो. इनके अलावा भी बहुत सारे online tools है, जहाँ आप अपने ब्लॉग की responsibility check कर सकते हो. लेकिन हमने ऊपर में जिन tools के बारे में बताया है वो बहुत ही बढ़िया है और i sure की आप इसका use करके आसानी से अपने ब्लॉग की responsibility check कर सकते हो. अगर आप किसी developer या अपने से customize करके अपने site की design किये हो तो में आपको suggest करूँगा की आप एक बार अपने ब्लॉग की responsibility test कर लीजिए. क्योकि किसी भी site की responsibility SEO और Google Ranking का important factor है।

I hope आपने इस post को पढ़कर enjoy किया होगा. इस post से सम्बंधित किसी भी प्रश्न के लिए comment box में comment submit करें. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×