Blog Ke Categories Me Font Awesome Icon Kaise Kare

Hello friends, आप सभी जानते होंगे कि Sidebar हमारे ब्लॉग का most important part होता है. जब हमारे ब्लॉग कोई visitor आते हैं तो उसकी नज़र सबसे पहले sidebar पर ही पड़ती है. ज्यादा तर लोग sidebar में ब्लॉग के Categories को show करते हैं. अगर आप भी ब्लॉग में categories show करते हो तो या फिर करना चाहते हो तो यह post आपके लिए important है. हम इस post में आपको इस post में बताने वाले हैं कि WordPress ब्लॉग के Categories में Font Awesome Icons कैसे Add करते हैं?

add icons in category WordPress

लगभग सभी कोई अपने ब्लॉग में Category wise post set करके रखते हैं. इससे visitors को अपने पसंद के हिसाब से post ढूंढने में बहुत आसानी होती है. आप देखते होंगे कि बहुत सारे ब्लॉग के sidebar या footer में categories show होते हैं. किसी किसी ब्लॉग के categories में icons भी show होते हैं, जिससे उसका look और ज्यादा attractive हो जाता है।

यदि आप भी अपने ब्लॉग के sidebar, footer या कही पर Categories show करना चाहते हो तो इस post last तक पढ़िए. हम आपको categories में icons add करने के लिए बता रहे हैं. इससे आप ब्लॉग के category में font awesome का icon add करके उसके look को ज्यादा आकर्षित बना सकते हो।

कुछ दिन मेरे ब्लॉग में किसी ने comment करके बताया था कि category में icon कैसे add करते हैं? तो इसलिए हम यहाँ पर उसके साथ साथ बहुत से नए लोगों को इसके बारे बताएँगे, जो इसके बारे में नही जानते हैं. लगभग बहुत सारे नए ब्लॉगर को इसके बारे में पता नही है, जबकि यह करना बहुत simple है. यदि आपको भी इसके बारे में नही पता है तो नीचे ध्यान से पढ़ने के बाद तो समझ मे आ ही जायेगा. अगर फिर भी कोई problem होगा तो comment में पूछ सकते हो।

See also  Hacker Kisi WordPress Site Ko Hack Kaise Karte Hai [5 Methods]

Categories में icons add करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं. अगर आपको coding की जानकारी है तो आप CSS द्वारा भी category में font-awesome icons या image add कर सकते हो. अगर coding की knowledge नही है तो यह method बताएँगे तो आपको कुछ भी समझ मे नही आएगा. इसलिए हम आपको एक simple method बताएँगे, जिन्हें आप आसानी से समझ भी पाएंगे।

WordPress Categories में Icons कैसे Add करते हैं?

इससे पहले हम आपको बताएँ की category में icons कैसे add करते हैं, एक जरुरी बात बता देते हैं कि हम यहाँ category में font awesome icons को use करने के बारे में बताएंगे. इसलिए आपके ब्लॉग में Font Awesome icons host होना चाहिए. अगर नही है तो इस post को पढ़कर 2 मिनट में कर लीजिए। WordPress Blog Me Font Awesome Add Karne Ke Liye 5 Methods

अब अपने अपने ब्लॉग में font awesome को add कर लिया है, इसलिए चलिये हम अपना topic शुरू करते हैं. अगर आपको नीचे कोई step समझने में दिक्कत हो तो comment करके पूछ सकते हैं।

Step 1: सबसे पहले हमें Menu create करना हैं. इसलिए ब्लॉग में login करके Appearance » Menu में जाएँ और Create a new menu पर click कीजिए।

  • Menu Name के सामने कुछ भी लिख सकते हैं. जैसे हमने Sidebar Categories लिखा है।
  • Create Menu बटन पर click करें।

Step 2: आपका menu create हो चुका है, अब आपको Categories पर click करने के बाद View All पर click करना है और उसके बाद आपको जिस जिस category में icon add करना है, उन्हें select करके Add to Menu पर click करें।

See also  CSS Se WordPress Me CodeBox Ko Stylish Kaise Banaye

Step 3: अब सभी categories right side में show होने लगेंगे. आपको सभी मे font awesome icon codes add करने होंगे. इसके सबसे पहले तो आप ब्लॉग में font awesome को add कर लीजिए. इसके लिए यह पढ़ें। WordPress Blog Me Font Awesome Add Karne Ke Liye 5 Methods

अब आपको Font Awesome Icons की site में जाना है और जिस icon को add करना चाहते हैं, उसपर click करके html code copy कर लेना है. जिस तरह हम आपको नीचे example बता रहे हैं कि wordpress का icon code इस तरह होगा।

<i class=”fa fa- wordpress “></i>

इसी तरह आपके category के हिसाब से icon choose कर लीजिए और उसके html code को copy करके आपने menu में जो category add है उसके Navigation Label में add करना है. जिस तरह हम नीचे Adsense Category में Icon add कर रहे हैं तो Adsense के पहले icon add करने के लिए <i class=”fa fa-inr“ aria-hidden=”true“> code add किया है।

इसी तरह आप अपने सभी category में icon code को add कर दीजिए।

Step 4: अब आपको Menu Sittings में Display Location में दोनों checkbox को untick कर देना है और उसके बाद Save कर दीजिए।

Step 5: अब आप Appearance » Widget में जाएँ।

  1. अब Navigation Menu पर click करके Sidebar, footer या जहाँ categories show करना चाहते हो, Add कर लीजिए।
  2. Navigation Title में Category या कुछ भी लिख सकते हो।
  3. आपने जिस नाम से menu create किया था उसे select कीजिए।
  4. Now, इसे Save कर दीजिए।

अब आप ब्लॉग में visit करके देखेंगे तो आपको बिल्कुल अद्भुत लगेगा. अब आपके ब्लॉग की CTR भी increase होगा और look भी attractive हो जाएगा. आप category में icon add करने के लिए plugin का भी use कर सकते हो. परंतु manually इस तरह से अच्छा better रहेगा. अब हम आने वाले time में आपको CSS द्वारा icon add करने के लिए भी बताएँगे।

See also  WordPress Blog Me Font Awesome Add Karne Ke 5 Easy Methods

अगर आपको post पसंद आया है तो 2 मिनट का समय देकर इसे social media में share जरूर करें. Happy Blogging

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Blog Ke Categories Me Font Awesome Icon Kaise Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×