Android Phone Se Delete Hue Photos Ko Wapas Recover Kaise Kare

Recover Deleted Photos on Android: दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की एंड्राइड फ़ोन में डिलीट किये हुए photos को फिर से वापस कैसे ला सकते हैं. यहाँ हम आपको एक application की मदद से डिलीट हुए फोटोज को फिर से रिकवर करने के बारे में बताने वाले हैं. इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़िए ताकि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हो सके.

recover deleted photos on android hindi

Delete Kiye Photos Ko Wapas Recover Kaise Kare?

दोस्तों आज के समय में मोबाइल हमारे जिंदगी का एक बहुत अहम् हिस्सा बन चूका है. शायद ही कोई होगा जो मोबाइल का उपयोग नही करता हो. मोबाइल की सबसे अच्छी खूबी ये है की ये user friendly interface provide करता है, जिससे हर कोई मोबाइल का उपयोग बहुत आसानी से कर पाता है. आज कल का मोबाइल भी अपने नाम के ही तरह smart हो गया है. लेकिन कितना भी smart क्यों न हो, उसका इस्तेमाल तो इन्सान ही करता है. और यह हम सभी को पता है की गलती करना एक इन्सान का nature होता है.

हमारे मोबाइल में बहुत सारे images होते हैं. अभी के समय में लोग अपने फ़ोन में videos, mp3, मूवीज बहुत कम रखते हैं, क्योकि ये सभी चीजें वो ऑनलाइन आसानी से देख पाता है. उनके storage में सिर्फ फोटोज ही भरे हुए होते है. कुछ फोटोज ऐसे होते हैं जो हमारे लिए बहुत ज्यादा जरुरी होता है. ऐसे फोटोज यदि गलती से कभी डिलीट हो जाये तो हमारे लिए बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है.

अगर आपसे भी ऐसी गलती हो जाती है तो टेक्नोलॉजी के इस दौर में अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है. क्योकि अब आप अपने फ़ोन से डिलीट किये हुए फोटोज को आसानी से फिर से प्राप्त कर सकते हो. अभी आपको बहुत सारे apps और softwares ऐसे मिल जायेंगे जो आपके मोबाइल से deleted photos को रिकवर कर देगा.

See also  GSM और CDMA क्या है? कैसे काम करता है? दोनों में क्या अंतर है?

इस आर्टिकल में हम आगे आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं की आप अपने एंड्राइड के deleted photos को फिर से कैसे रिकवर कैसे कर सकते हो? तो इके लिए निचे आपको बहुत ध्यान से पहना होगा. अगर आपको निचे कहीं पर भी दिक्कत हो तो आप हमें कमेंट में जरुर बताएं ताकि हम आपकी कुछ मदद कर सकें.

Deleted Photos Recovery App – एंड्राइड से डिलीट की हुई फोटोज को रिकवर कैसे करें?

निचे हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं की आप deleted photos को app की मदद से रिकवर कैसे कर सकते हो? तो इसके लिए में आपको एक app install करना होगा फिर आप अपने फ़ोन में डिलीट फोटोज को वापस ला पाएंगे. तो चलिए निचे पूरा प्रोसेस जानते हैं.

Note: दोस्तों निचे दी गयी process को अगर आप follow करते हैं तो इसके लिए आपका phone root होना जरुरी नही है. बहुत सारे apps ऐसे होते हैं जो rooted device में ही काम करते हैं लेकिन में आपको जिस app के बारे में बता रहा हूँ वो non rooted devices में भी बहुत अच्छे से काम करता है.

ऐप को इनस्टॉल करने के बाद अपना जेन्रियुइन व्यु अवश्य दें। इससे हम ऐप को बेहतर और यूजर फ्रेंडली बना पाएंगे और अगले अपडेट में अन्य फीचर को भी ऐड किया जायेगा।

Step 1: सबसे पहले आपको “GetBack Recover: Deleted Photos Recovery” एंड्राइड एप को इनस्टॉल करना होगा. इसके लिए आप निचे दिए बटन पर क्लिक करके Install कर सकते हो.

Step 2: एप इनस्टॉल कर लेने के बाद आपको इसको ओपन कर लेना होगा. इसको ओपन जैसे करोगे तो पहली बार आपको इसके terms and condition को accept करना होगा. इसके लिए “I have read and agree to the Privacy Policy” को tick करके Agree and Continue पर क्लिक करना होगा.

See also  LTE और VoLTE क्या है? दोनों में क्या फर्क है? दोनों में कौन बेहतर है?
get back recover app by blogginghindi

Step 3: उसके बाद आपको आपके media को access करने के लिए कुछ permission के लिए पूछा जा सकता है. इस permission को Allow कर दीजिये.

get back recover app by blogginghindi

Step 4: अब यहाँ आपके पास दो आप्शन होगा. यहाँ आपको Scan Photos वाले option पर क्लिक करना होगा.

get back recover app by blogginghindi

Step 5: उसके बाद आपके मोबाइल के सभी photos scan होने लगेंगे. अगर आपके phone में ज्यादा photos होंगे तो इसमें हो सकता है थोडा समय लगे. स्कैन हो जाने के बाद आपके फ़ोन में जो photos अभी मौजूद हो वो भी और जो delete हो चूका है वो भी photos यहाँ show होने लगेंगे. अब यहाँ आपको खोजना है की आपका कौन सा फोटो डिलीट हुआ था.

get back recover app by blogginghindi

Step 6: आपका deleted photos मिल गया तो आपको उसपर क्लिक करके tick करना होगा. यदि आप multiple photos को रिकवर करना चाहते हो तो उसको tick कर सकते हो. tick करने के बाद आपको टॉप राईट के आइकॉन पर क्लिक करना होगा. अगर समझ में नही आ रहा तो निचे image को देख सकते हो.

get back recover app by blogginghindi

Step 7: अब आपका photo आपके file में फिल से वापस आ गया होगा. आप अपने phone के file manager में RestoredPhotos की folder में जाकर अपना photo फिर से देख सकते हो.

get back recover app by blogginghindi

तो दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपना डिलीट किया हुआ फोटो फिर से प्राप्त कर सकते हो. इस app की सबसे अच्छी खासियत ये है की इसके लिए आपका phone root होना आवश्यक नही है. अगर आपको ऊपर बताई गयी steps कहीं समझ में नही आया तो आप हमें निचे comment में बता सकते हैं.

See also  GB Whatsapp APK Latest Version (Updated) May 2020 (Kaise Kare)

आशा करते हैं की आपको यह पोस्ट समझ में आ गया होगा और इसकी मदद से आप आसानी से अपने खोये हुए files को फिर से प्राप्त कर पाए होंगे. अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ इसको जरुर सांझा करें ताकि इसी तरह के और भी interesting पोस्ट आप सभी के लिए लाते रहे. चलिए कुछ सवाल और उसके जवाब जान लेते हैं.

FAQs

में अपने फ़ोन से deleted photos को फिर से कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

आप GetBack Recover: Deleted Photos Recovery एप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके आसानी से अपने डिलीट इमेजेज को प्राप्त कर सकते हो.

क्या इस एप से डिलीट विडियो को भी restore कर सकते हैं?

अभी फ़िलहाल इसमें ऐसी कोई फीचर नही है. आने वाले समय में वो फीचर भी इसमें add किया जायेगा.

इस एप को run करने के लिए इन्टरनेट की आवश्यकता होती है क्या?

नही, यह एप ऑफलाइन काम करता है. इसको install करने के लिए आपको इन्टरनेट चाहिए होगा.

At last, दोस्तों इस एप को मेने 2 साल पहले डेवेलप किया था और समय नही मिलने के कारण इसे काफी से समय से अपडेट नही किया हूँ। यदि आपको ऐप इनस्टॉल में या use करने में कोई दिक्कत हो तो कमेंट में बताएँ, इसे हम अगले अपडेट में ठीक करेंगे और साथ ही कुछ नये फीचर को भी ऐड किया जायेगा।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

21 thoughts on “Android Phone Se Delete Hue Photos Ko Wapas Recover Kaise Kare”

  1. अच्छी पोस्ट है और अब आपकी पोस्ट हैडर के नीचे का Ads बिलकुल सही से दिखाई दे रहा है, मुझे लगता post table contain के कारण आपका Link Ads ठीक से Show नही हो रहा था

    Reply
  2. हेल्लो क्या आप अपनी चाइल्ड थीम मुझे दे सकते हैं ? मुझे कोडिंग की जानकारी नहीं है मैंने 1 तक प्रयास किया मगर फैल हो गया । क्या आप मुझे यह चाइल्ड थीम दे सकेंगे ।

    Reply
  3. धन्यवाद सर, बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने, अब मैं आसानी से डिलीट हुई फोटो को रिकवर कर पाऊंगा

    Reply
  4. मैंने आपकी वेबसाइट देखी। इस तरह के शानदार पोस्ट हमारे साथ साझा करने का धन्यवाद् । इस पोस्ट के बाद मुझे कही अलग जाने की जरुरत नही पड़ी |

    Reply
  5. आपके द्धारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्वीपूण एवं उपयोगी हैं।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×