OHV Full Form in Hindi – OHV का फुलफॉर्म क्या है?

OHV Fullform: हेल्लो दोस्तों, आपने बहुत से जगहों में OHV के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में पता है. अगर आप इसके बारे में गूगल में सर्च करके इस पोस्ट तक पहुंचे तो आप OHV का फुल फॉर्म जानना चाहते होंगे. इस लेख में हम आपको OHV के बारे में जानकारी देने वाले हैं. निचे हम आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे हैं. अतः आपसे अनुरोध है की इस लेख को निचे ध्यान से पढ़ें.

OHV Fullform in Hindi – OHV का फुल फॉर्म क्या है?

OHV का फुल फॉर्म है . यह शब्द Automobile की श्रेणी में आता है. आपने इसके बारे में बहुत से जगहों में सुना होगा परन्तु आप इसके फुल फॉर्म के बारे में नही जानते होंगे. अब अगर कोई आपसे OHV का फुल फॉर्म पूछे तो आपको बताना है की इसका फुल फॉर्म Over Head Valve होता है. इसके बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी हम निचे जानने वाले हैं.

Overview

शोर्ट फॉर्म

OHV

फुल फॉर्म

Over Head Valve

श्रेणी

Automobile

अंतिम अपडेट

1 दिन पहले

Over Head Valve का अर्थ क्या है?

एक ओवरहेड वाल्व ( ओएचवी ) इंजन एक पिस्टन इंजन होता है जिसके वाल्व दहन कक्ष के ऊपर सिलेंडर हेड में स्थित होते हैं। यह पहले के फ्लैटहेड इंजनों के विपरीत है , जहां वाल्व इंजन ब्लॉक में दहन कक्ष के नीचे स्थित थे।

पारंपरिक OHV इंजन में कैंषफ़्ट इंजन ब्लॉक में स्थित होता है। इंजन के शीर्ष पर वाल्वों को संचालित करने के लिए कैंषफ़्ट की गति को पुशरोड्स और रॉकर आर्म्स का उपयोग करके स्थानांतरित किया जाता है ।

एक ओवरहेड कैंषफ़्ट (OHC) इंजन में ओवरहेड वाल्व भी होते हैं; हालांकि, भ्रम से बचने के लिए, ओवरहेड वाल्व इंजन जो पुशरोड्स का उपयोग करते हैं, उन्हें अक्सर “पुशरोड इंजन” कहा जाता है। कुछ शुरुआती ” इनटेक ओवर एग्जॉस्ट ” इंजनों ने साइड-वाल्व और ओवरहेड वाल्व दोनों के तत्वों को मिलाकर एक हाइब्रिड डिज़ाइन का उपयोग किया।

FAQs on OHV Full form in Hindi

  • सवाल: OHV का फुल फॉर्म क्या है ?

    जवाब: OHV का फुल फुल फॉर्म होता है Over Head Valve. अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को पढ़ें.
  • सवाल: OHV किस श्रेणी से सम्बन्धित है ?

    जवाब: OHV का फुल फॉर्म Automobile श्रेणी से सम्बन्धित है.
  • इस फुल फॉर्म के बारे में अधिक जानकारी कैसे जानें?

    अधिक जानकारी जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×