WordPress Me Gutenberg Editor Ko Disable Kaise Kare

अगर आपने wordpress का latest version 5.0 update किया है तो आपको post editor का look बिल्कुल नया देखने को मिला होगा. क्योंकि इसमें gutenberg editor को भी by default शामिल कर दिया गया है। इसमे बहुत सारे अच्छे features add किये गए हैं. इस post में हम आपको बताने वाले हैं कि wordpress से gutenberg को disable कैसे करें? और classic editor use करें।
how to disable Gutenberg editor ko disable kaise kare wordpress

आज के time में mostly bloggers WordPress ही use करते हैं. क्योंकि wordpress को use करना बहुत ही easy है. इसमें coding की जानकारी होना जरूरी नही होता है. इसमे आपको अपने ब्लॉग की full control मिल जाएगी. आज के समय मे internet पर 30% websites wordpress पर ही run हो रहे हैं।

WordPress ने बहुत समय पहले ही gutenberg को launch किया था. उस समय इसको use करने के लिए gutenberg plugin को install करना पड़ता था. धीरे धीरे इसमे बहुत सारे improvements किये गए अभी wordpress अपने new version 5.0 में add कर दिया है. जिससे अब आपको by default में gutenberg editor मिलेगा।

Gutenberg post editor में बहुत सारे provements किये गए है. Classic editor के मुकाबले में इसमे बहुत सारे नए features को add किये गए हैं. जिससे अब आपको wordpress में post की formating में और भी ज्यादा सुविधा होगी.

अगर आपने wordpress को version 5.0 में upgrade कर दिया है तो अब default post editor के लिए gutenberg मिलेगा. In my case, जब मैने पहली बार gutenberg editor को use किया तो मुझे कुछ समझ नही आ रहा है. वैसे बहुत बड़े ब्लॉगर कहते हैं कि gutenberg editor पहले के classic editor से better है लेकिन में अपना personal experience share करूँ तो यह मुझे अच्छा नही लगा. वैसे हो सकता है आने वाले समय मे इसमे और भी बहुत सारे improvements हो।

See also  Facebook Reaction Buttons Ko WordPress Me Add Kaise Kare

Gutenberg Editor को Disable क्यों करें?

बहुत सारे wordpress developers and users का कहना है कि gutenberg editor अभी live site के लिए पूरी तरह से तैयार नही है. शायद इसीलिए इसकी rating भी बहुत ज्यादा खराब है. अभी के समय मे इसमे 676 one star rating और 288 five star है. अब आप इसकी rating से भी इसके performance का पता लगा सकते हो।

इसके अलावा इसमे बहुत सारे scripts का use किया गया है, जिससे यह बहुत slow load होता है. यह computer में तो किसी तरह open हो जाता है लेकिन mobile phone में यह बहुत slow load होता है और साथ ही post formating में बहुत परेशानी होती है।

WordPress team इस plugin की खराब rating को देखते हुए, इसके अपने नए version में gutenberg को default editor के रूप में चुनने का फैसला किया।

इससे बहुत सारे wordpress users को चिंता हो गयी कि gutenberg editor को disable कैसे है? इसके लिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है. wordpress ने इसे disable करने का भी option दे रखा है. जिससे आप इसे disable करके आसानी से पहले वाला classic editor use कर सकते हो।

WordPress में Gutenberg Editor को Disable कैसे करें?

हमारे पास इसको disable करने के लिए कई सारे methods हैं. आप इसे बिना plugin के भी कर सकते हो. लिजिन यह उन्ही के लिए recommended है, जिनको coding की थोड़ी बहुत जनकारी है. चलिए दोनो तरीके के बारे में जानते हैं।

How to Disable Gutenberg with Plugin.

Step 1: सबसे पहले आप अपने ब्लॉग में login करके Plugins » Add New में जाकर Classic Editor plugin को install कीजिए।

See also  WordPress Me HTTP Mixed Content Error Fix Kaise Kare [Step By Step]

इसे active भी कर लीजिए।

Step 2: अब आप Sittings » Writing में जाइये. यहाँ आपको Default editor for all users में Classic editor को select करना है और save कर देना है।

अब आपके default editor में gutenberg disable हो गया है. इस plugin के अलावा आप चाहे तो Disable Gutenberg plugin भी use कर सकते हो।

How to disable Gutenberg without any Plugin.

अगर आपको plugin use करने से डर लगता है तो आप इसे बिना plugin के भी आसानी से कर सकते हो. बस इसके लिए आपको कुछ lines code को अपने theme की functions.php में add करना होगा. में भी अपने ब्लॉग में Gutenberg को इसी method से disable करके रखा हूँ. यह WordPress 5.0 में बहुत अच्छी तरह से work करता है।

Step 1: सबसे पहले आप नीचे दिए इस code को copy कर लीजिए.

// disable for posts add_filter('use_block_editor_for_post', '__return_false', 10); 
// disable for post types add_filter('use_block_editor_for_post_type', '__return_false', 10);

Step 2: अब आपको अपने ब्लॉग में login करके Dashboard » Themes » Editor में functions.php को open कीजिए. अब इसमें codes add कर दीजिए, उसके बाद save कर दीजिए।


अब आपके ब्लॉग में Gutenberg disable हो गया होगा. अब आपके post editor के रूप में classic editor use होता होगा. अगर आप कही problem face कर रहे हो तो नीचे comment में बताएँ।

इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “WordPress Me Gutenberg Editor Ko Disable Kaise Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×