CDN Kya hai Kyo Use kare 8 Fayde

आपने बहुत से ऐसे sites को भी देखे होंगे जिसमे बहुत सारे content रहता है मतलब उस site से ये अनुभव होता है की ये site loading slow होगी. लेकिन ऐसा होता नहीं उस site loading speed होती है। अगर आपके site का भी loading speed slow है तो आपको CDN (Content Delivery N

CDN kya hai apne blog me kyo why what is use kare

etwork) Use करना होगा. इस post में हम आपको CDN के बारे में पूरी जानकारी देंगे।
Website को speed करने के लिए CDN सबसे अच्छा साधनों में से एक है. अभी mostly bloggers अपने Blog में CDN use करते है. CDN आपके site की speed बढ़ाने के साथ साथ Hacker से भी बचता है और कई सारे Attack से भी सुरक्षा करता है. अगर आप इसके बारे में पूरी तरह से नहीं जानते हो तो चलिए अब में इसके बारे में details से बता रहा हूँ।

CDN (Content Delivery Network) क्या है

CDN यानि  content delivery network  आपके Site speed fast करता है और इसे fast Index करता है. यह आपके Data को cache करने का काम करता है और उसे fast loading होती है. 

CDN कैसे work करता है

अगर आप CDN use नहीं करते हो तो अगर कोई आपका site open करेगा तो जिस आपका site जिस hosting पर host है वहाँ इसका request जायेगा उसके बाद Data load होगा इसमें लगेगा।

अगर आप CDN use करते हो तो CDN अलग अलग locations में उपलब्ध है. अगर आप CDN use करते हो तो आपके सभी Data CDN पर host होगी.  और कोई आपके site को Open करेगा तो आपका नजदीकी CDN से जल्दी open हो जायेगा। 

See also  Blog Post me Keyboard key kaise lagaye

CDN use करने से क्या क्या फायदे हैं

CDN use करने से बहुत सारे फायदे हैं में आपको निचे Details से बता  रहा हूँ. जिससे  आपको  आसानी  से  समझ  आ सके.

  1. Safe from Hacker
  2. आजकल Hackers की संख्या बढ़ती जा रही. प्रतिदिन लाखों sites को hacker hack करते है. अगर आप एक अच्छे CDN use करते हो तो आप ऐसी समश्या से दूर रहेंगे।

  3. Force Attack
  4. CDN आपके site को brute force Attack और Malicious force attack से Secure रखता है. और ये spam traffic से भी secure रखता है।

  5. Loading site fast
  6. जैसे की हमने आपको पहले भी बताया था की CDN use करने से site fast loading होगी. 

    कोई भी आदमी Slow loading site में जाना पसंद नहीं करते चाहे वो आप हो या और  कोई।

  7. Impress visitors
  8. अगर आपका साईट जल्दी  load  होगा  तो आपके  visitors   Impress होंगे ही. और इससे वो आपके site का permanent reader हो जायेंगे।

  9. Increase Pageview Traffic
  10. अगर आप CDN use करोगे तो इससे आपके Site की pageviews increase होंगे  और  साथ ही साथ आपके Site की  traffic  increase  होगी।

  11. Increase PageRank
  12. अगर आपके site loading fast होगी तो Googlebot आपके site को जल्दी Index करेगा जिससे की आपके site की  pagerank increase होगी  और साथ ही साथ आपके site की  SERPs position भी अच्छी होगी।

  13. Reduce bounce rate
  14. आपके site की loading speed कम होने से bounce rate increase होता है क्योकि visitors slow loading Site को पसंद नहीं करते है।

  15. Handle more traffic

    कभी कभी हमारे site में traffic ज्यादा होने के कारन “server error” “Database error” जैसी समश्या हो जाता है. DNS use करने से आप ऐसी समश्याओं से काफी हद तक दूर रहेंगे।

कौन सा CDN अपने site में use करें

अभी फ़िलहाल Cloudflare और Max CDN बहुत popular है। ये Free और paid दोनों service offer करता है. में अभी cloudflare का free service use कर रहा हूँ। आप चाहो तो cloudflare का free CDN use कर सकते हो।

में अपने अगले post में आपको “Blog में Cloudflare का CDN कैसे setup करें इसके बारे में जानकारी दूंगा।

See also  WordPress Blog Ke Theme Ko Export (Download) Kaise Kare – 2 Method

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×