12 Karan (Reasons) Jisse Facebook Account Block Ya Suppend Hota Hai

अभी के समय में facebook सबसे बढ़िया social networking site में से एक है. इसकी popularity दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. यदि आप मेरे ब्लॉग में visit किये हो तो आपके पास facebook account होगा ही. Facebook की बहुत सारे rules हैं, जिन्हें हर facebook user को follow करना पड़ता है. यदि हम उनके rules का valuation करेंगे तो Facebook team हमारे facebook account को Disable या Block कर सकता है. हम इस post में आपको इसके कुछ मुख्य कारण बताने वाले हैं, जिससे आपका Facebook account Block हो सकता है।

12 reasons karam jisse apka facebook account block ya suspend ho sakta hai.


Facebook आज का सबसे बढ़िया social networking platform है. ऐसे बहुत ही internet user है जो facebook का इस्तेमाल नही करता है. इसमें बहुत सारे futures हैं, जिससे आप आसानी से अपने friends, relatives, others से connect, chat कर सकते हो. इसमें आप photo, video, status, link etc. Share कर सकते हो. इसमें ऐसे बहुत सारे futures हैं, जिससे आप बहुत enjoy कर सकते हो. अभी के समय में facebook Entertainment का source बन गया है. लोग इसमें photo, video, news etc. share करते रहते हैं, जिससे हमारा मनोरंजन होते रहता है।

Facebook में हम बहुत कुछ share कर सकते हैं वो भी free में लेकिन facebook भी use करने का limit होता है. यदि हम उस limit को पार कर जाये तो facebook team हमारे Facebook account को block कर सकते है. अगर आपका भी Facebook account block हो गया है तो इसके भी कुछ reasons होंगे. हम आपको निचे उन्ही reasons के बारे में बताने वाले हैं. जिससे आप यह पता कर सकते हो की आपका Facebook account क्यों बंद हुआ है, इसके मुख्य कारण क्या है?

Facebook Account Suspend होने के 12 कारण. (reasons)

Using a fake name:

यह ये बहुत common reason है, लगभग facebook account के block होने का ये top reason है. मेने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो किसी दूसरे के नाम से account बना कर use करता है. जो लोग भी ऐसा करते हैं वो शायद ये भूल रहे हैं की facebook उतना बेवकूफ नही है जितना समझ रहे हैं. Facebook अभी top online company तो है ही और उसके साथ ही इसके users की संख्या भी कड़ोरो हैं. कोई भी अपने users को नाराज़ नही करना चाहता है और शायद आप भी यही चाहते होंगे की जो लोग भी आपके ब्लॉग में visit करे, उसको अच्छे से अच्छे जानकारी मिल पाये. उसी तरह facebook भी यही चाहता है की उसके users को परेशानी नही हो और वो facebook भी regular update होते रहता है और इसमें नए नए futures भी launch किये जाते हैं.
यदि आप Facebook account किसी fake name से use करते हो तो facebook team को इसके बारे में बहुत जल्द पता चल जायेगा. जिससे वो आपके account को suspend कर सकता है. जिस country में लोग सबसे ज्यादा fake name से account use करते हैं वो India ही है. यह सबसे बड़ा कारण है, जिसकी वजह से facebook account को block किया जाता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अभी से सावधान हो जाइये।

Posting more Stuffs and Links:

अभी के समय में business promote करने के लिए facebook एक बहुत बढ़िया तरीका बन गया है. आप इसमें आसानी से अपने online या offline business को promote कर सकते हो और लाखों लोग अभी भी अपने business को facebook में promote करके करोड़ो की कमाई कर रही है. अगर आपके पास पैसे हैं तो आप Facebook में Advertise करके भी business promote कर सकते हो. अगर अपने internet पर किसी website में कोई अच्छी जानकारी पढ़ी और वो आपको पसंद आ गयी तो आप उस post के link को facebook में भी share कर सकते हो. इससे आपके friends भी उसके बारे में जान पायेगा लेकिन facebook हमें link share करने का limit देती है. यदि आप facebook में ज्यादा link share करेंगे तो limit पार हो जायेगी और ये facebook rules के खिलाफ होगा. जिससे आपके account को block या suspend कर दिया जायेगा।

You’re sending too much friend requests:

जिस तरह हमारा पृथ्वी एक दुनिया है, उसी तरह आप facebook को भी दुनिया ही कह सकते हो. Facebook में लोगों की population ही इतनी है की एक दुनिया भी कह सकते हो. इसमें पुरे world के लोग अपना account बनाते हैं और use करते हैं. जब हम अपना account बनाते हैं तो हमें जो लोग अच्छे लगते हैं उन्हें friend request भेजते है ताकि हम उनसे connected रह सके. Facebook में friend request भेजने का भी एक limit होती है. अगर आप limit से ज्यादा friend request भेजोगे तो आपके account को suspend कर दिया जायेगा. आपको में ये भी बता देता हूँ की इसी कारण से मेरा भी एक facebook account suspend हो गया है. इसीलिए ज्यादा friend request नही भेजें. वैसे भी facebook के account में daily friend request आते रहते हैं. आप उन्हें accept कर सकते हो. Friend request को accept करने में कोई problem नही होगी।

Posting Adult pictures:

Facebook Adult content से सख्त नफरत करता है. अगर आप facebook में nude, porn, sexy images share करोगे तो आपका account suspend कर दिया जायेगा. अब आप ये भी जानना चाहोगे की कोई कुछ भी share करे facebook को उससे क्या लेना देना! तो में आपको बता देता हूँ की अभी facebook में बच्चे और students की 35% से अधिक है. अभी facebook को और भी ज्यादा popular होना है, इसीलिए उसे ये कदम उठाना पड़ा.
अगर आप facebook में nude, porn, sexy image या video को share करते हो तो में एक बात कहना चाहता हूँ की इससे आपकी image कम होगी ही और जब आप ऐसे image या video ज्यादा share करोगे तो आपके account को suspend कर दिया जायेगा. Facebook एक social network है यानि हमारे समाज की तरह है, इसका उपयोग भी इसी हिसाब से करेंगे तो अच्छा रहेगा।

Posting duplicated texts in too much messages:

Facebook में हजारों लोग नयी नयी posts share करते रहता है. बहुत बार ऐसा होता है की हमको कोई post पसंद आ जाता है और उससे empress होकर हम उसी post को copy करके बहुत से लोगो को massage कर देते है. हमें तो ये अच्छा लगता है लेकिन इसकी भी एक limit होती है. जब हम limit cross करके ज्यादा massage copy करके share करेंफे तो facebook को ये spamming लगता है. यह facebook के rules के खिलाफ है और जब हम ऐसा करेंगे तो spamming case में हमारे account को suspend भी कर सकता है. इसीलिए हमेशा हमेशा कोशिश ये कीजिए की किसी massage को copy करके दूसरे को नही भेजें या forward नही करें और अपने facebook account को safe रखें।

You’re poking too much people:

Facebook के इस future के बारे में बहुत कम लोगो को पता होता है और बहुत से लोग जिन्हें इसके बारे में पता होता है वो इसका गलत इस्तेमाल भी करना शुरू कर देते हैं. Facebook के इस option के द्वारा आप किसी के खिलाफ नाराज़गी जता सकते हो. ये अपने friends को अपनी feeling जताने के लिए होता है, न की किसी को परेशान करने के लिए.
अगर आप जरूरत से ज्यादा लोगों को poke करोगे तो आपका facebook account बंद भी हो सकता है. यदि आप अपने facebook account को सुरक्षित रखना चाहते हो तो limit से ज्यादा लोगों को poke नही करें।

You’re liking too much fan pages:

आप सभी में से बहुत से लोगो को ये जान कर हैरानी होगी की बहुत से लोग facebook में 100+ account बना लेते हैं और अपना business start कर लेते हैं. मेरे कहने का यह मतलब था की वो लोग किसी से पैसे लेकर अपने सभी accounts से उसके page को like करवाता है और page like करने के ही वो पैसे लेते हैं. फेसबुक ऐसे लोगों से बहुत ज्यादा नफरत करते हैं.
इसीलिए अब facebook ने अपने rules में facebook pages को भी like करने का एक limit तय किया है. जो भी उस limit को पार करेगा यानि बहुत ज्यादा pages को like करेगा तो Facebook team उसके account को suspend कर देगा।

Having more than one account:

यदि आपके पास एक से ज्यादा facebook account है तो ये भी facebook rules के खिलाफ होगा. Facebook आपको एक से ज्यादा account use करने की permission नही देता है. बहुत से लोग किसी लड़की के नाम से अपना account बना लेता है ताकि उसके post में ज्यादा से ज्यादा like मिल सके और उसकी popularity बढ़े. जिससे वो facebook में अपने business को आसानी से promote कर सके. अगर आपके दिमाग में भी multiple facebook account use करने का ख्याल है तो में आपको यही कहूँगा की जब आप किसी एक particular account में अच्छी अच्छी post share करते रहोगे तो इससे आपकी popularity भी बढ़ेगी. जितना benefit आपको multi facebook account से होगा उससे कई ज्यादा आपको एक ही facebook account use करने में होगी।

Facebook profiles are only for humans:

सबसे पहले तो आप यह बात जान लीजिए की Facebook profile सिर्फ human के लिए ही allow है. यदि आप किसी जानवर के लिए facebook account बनाना चाहते हो तो यह अच्छा नही होगा. जैसे की हमने देखा है बहुत से लोग प्यार से अपने dog के नाम से facebook account बना लेता है. ये facebook rules के खिलाफ है. अगर आप ऐसा करते है तो ये facebook policy का valuation होगा और आपका account तभी तक active रहेगा, जब तक facebook team जान नही ले. जब उस account के बारे में कोई report करेगा या facebook team को पता चलेगा तो उसे block कर दिया जायेगा।

Using a fake date of birth:

बहुत से लोग facebook account बनाते समय कुछ बातों को ध्यान में नही रखते हैं. जिसका दुःख उसे बाद में उठाना पड़ता है. सबसे पहले तो में आपको एक सलाह देना चाहूँगा की facebook account बनाते time हमेशा accurate Birth Date डाले. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो unavailable DOB भर देते हैं. जैसे की 1910 ये तो देखने के बाद ही पता चल जाता है की fake account बना रहा है. आप अंदाजा लगा सकते हो की 1910 का कोई आदमी अभी facebook use करता होगा. ये सम्भव ही नही है और ऐसी गलती बहुत से लोग कर बैठते हैं. अगर आपना सही DOB use करोगे तो जब facebook team आपके account को suspend करेगा तो उसे फिर से re-activate करा सकते हो।

Getting reported by rather too many people:

ज्यादा आदमीं मिल कर बहुत कुछ कर सकता है. उसी तरह ज्यादा आदमी आपके facebook account को बंद भी करवा सकता है. फेसबुक में एक बहुत ही कमाल का option दिया हुआ है की जब कोई गलत information share करता है तो आप उसके खिलाफ report कर सकते हो. जब किसी के facebook profile के खिलाफ ज्यादा लोग facebook team को report करेगा तो facebook team को उस account को suspend करने में time नही लगेगा. Facebook team ने यह option सिर्फ इसलिए दिया है ताकि कोई fake account नही बना सके और कोई गलत information या media share नही करें. यदि आप किसी के खिलाफ बिना किसी गलती के report करोगे तो side effects भी पर सकते हैं।

Joined Many Groups:

आपको तो facebook group के बारे में पता होगा ही की हम Group बना कर उसमे लोगों को add करके साथ में chat कर सकते हैं. जब हम facebook use करते हैं तो कई सारे Facebook groups का नाम वहाँ show होता है. हम उनको join कर सकते हैं. ध्यान रहे facebook groups join करने का भी एक limit है और आप जब limit पार करोगे तो आपका account block कर दिया जायेगा. Facebook group join limit ये है की आप ज्यादा से ज्यादा 200 groups ही join कर सकते हो. यदि अपने 200 से ज्यादा groups को join किया तो आपका facebook account suspend हो सकता है।


तो ये सभी कारण हैं, जिनकी वजह से आपका facebook account suspend हो सकता है. मुझे उम्मीदी है की अपने इन सबको अच्छे से पढ़ लिया है और आप इसे follow करोगे. इसमें बताये हुए जितने भी reasons हैं, अगर आप उनकी valuation से बचे रहोगे तो आपका facebook account भी safe रहेगा.

आपको यह post कैसा लगा हमें comment में बताये और अगर आपको Internet या Blogging से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को facebook, twitter, google plus, whatsapp etc. में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “12 Karan (Reasons) Jisse Facebook Account Block Ya Suppend Hota Hai”

  1. hello sir mai ek blogger hu jab bhi mai aapni post share karta hu fb par to usme likha hota hai its spam ya its not spam esme mere help ker de plz kyu aa rha hai

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.